लैपटॉप के लिए ज़रूरी गैजेट्स

आज के ज़माने में लैपटॉप एक जरुरी उपकरण है. लैपटॉप पोर्टेबल, वजन में हल्का होता है और बैग में भी आसानी से ले जा सकते है. हम ऑफिस का काम करने के लिए, गेम खेलना, मूवी देखना अदि के लिए इसका उपयोग करते है. कभी कभी लैपटॉप का कीबोर्ड और टच पैड बाहरी माउस और कीबोर्ड की तुलना में आरामदायक नहीं होते हैं. कुछ लैपटॉप में इंटरनल मेमोरी कम होती है, ऐसे में लैपटॉप का डाटा स्टोर करने के लिए हमें एक्सटर्नल हार्ड डिस्क या पेन ड्राइव की जरुरत पड़ती है. लैपटॉप को ज्यादा इस्तेमाल करने से हीटिंग की प्रॉब्लम हो जाती है. इन समस्याओं को हल करने के लिए हमें कुछ बाहरी गैजेट की आवश्यकता होती है. ये गैजेट्स हमारे डिवाइस को उपयोग करने में आसान और यूजर फ्रेंडली बनाते है.

एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव

कुछ लैपटॉप में इंटरनल मेमोरी कम होती है. इसलिए कुछ महत्वपूर्ण डेटा जैसे फोटो, वीडियो मूवी, ऑफिस के डॉक्यूमेंट को सेव करना मुश्किल होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए एक्सटर्नल हार्ड डिस्क एक बेहतरीन गैजेट है. स्टोरेज कैपेसिटी के अनुसार अलग अलग प्रकार की हार्ड डिस्क बाजार में उपलब्ध है. कनेक्टिविटी वायरलेस या फिर यूएसबी केबल के द्वारा होती है. ये वजन में हल्की, पोर्टेबल, पतली होती है और हम उसे जेब में रखकर अपने साथ ले जा सकते है.

एक्सटर्नल स्पीकर

बहुत सारे लैपटॉप में कम आवाज वाले स्पीकर होते है. इसलिए म्यूजिक लवर म्यूजिक को एन्जॉय कर नहीं पाते। इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक्सटर्नल स्पीकर्स लैपटॉप को जोड़ सकते हो. कुछ स्पीकर पोर्टेबल होते है और कुछ नहीं। बस लैपटॉप को जोड़ो और तेज आवाज के मजे लो.

कूलिंग पैड

लैपटॉप को ज्यादा इस्तेमाल करने से हीटिंग की प्रॉब्लम हो जाती है. कूलिंग पैड आपके लैपटॉप को ठंडा करता है और ज्यादा गर्म होने से बचाता है. इस प्रकार कूलिंग पैड आपके डिवाइस की जीवनकाल को बढ़ता है.

यूएसबी हब

कुछ पुराने लैपटॉप में 2 या 3 यूएसबी पोर्ट्स होते है, इसलिए एक साथ ज्यादा गैजेट हो कनेक्ट करना मुश्किल होता है. यूएसबी हब एक ऐसा डिवाइस है जो केवल एक पोर्ट का उपयोग करके अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट प्रदान करता है. यूएसबी हब को यूएसबी स्प्लिटर भी कहते है.

वायरलेस माउस

लैपटॉप का टचपैड काफी छोटा होता है. वायरलेस माउस की तुलना में टच पैड आरामदायक नहीं होता है. माउस के बिना कुछ गेम्स और सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना नामुमकिन होता है. इसलिए माउस का होना बहुत आवश्यक है.

एक्सटर्नल कीबोर्ड

लैपटॉप का कीबोर्ड बहुत नाजुक होता है, और इसी कीबोर्ड की मदद से गेम खेलने से कीपैड का नुकसान हो सकता है. गेम खेलने के लिए बाहरी कीबोर्ड आरामदायक होता है.

लैपटॉप बैग

यह आपके लैपटॉप के लिए बहुत आवश्यक गैजेट है. यह आपके लैपटॉप को बारिश, धूल गर्मी से बचाता है. कुछ बैग में लॉक सिस्टम भी होता है जिसके वजह से आप लैपटॉप को चोरी होने से बचा सकते हो.

यूएसबी फैन

यह गैजेट बहुत छोटा होता है और आसानी से लैपटॉप के साथ कहीं भी ले जा सकते है. आप इस फैन को सीधा यूएसबी पोर्ट में लगाकर चला सकते हो. यह आपको ठंडी हवा देता है. गर्मी के मौसम में यह गैजेट बहुत उपयोगी होता है.

यूएसबी एलईडी लाइट

कुछ पुराने लैपटॉप में कीपैड लाइट नहीं होती है, जिसकी वजह से अँधेरे में टाइप करना मुश्किल होता है. इस गैजेट को लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में लगाकर चला सकते हो. यह गैजेट आकार में छोटा और पोर्टेबल होता है.

लैपटॉप टेबल

कई लैपटॉप टेबल कूलिंग फैन की साथ आते है, जो ओवरहीटिंग को रोकता है. बहुत सारे प्रकार के टेबल बाजार में उपलब्ध होते है, कुछ फोल्डेबल होते है, पोर्टेबल होते है, और किसी भी हाइट को और एंगल को एडजस्ट कर सकते है. टेबल की मदद से हम लैपटॉप को फर्श, बेड, सोफे पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

यह आपके लैपटॉप के लिए कुछ बेसिक एक्सेसरीज है. यह गैजेट आपके लैपटॉप का जीवनकाल बढ़ाने में मदद करते है, और यूजर फ्रेंडली बनाते है, यह डिवाइस की कार्यक्षमता बढ़ाते है.