नया पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें ये बातें

हम स्मार्टफोन का उपयोग चैटिंग, गेम्स, वीडियो देखने के लिए करते है. स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी दिन प्रति दिन बेहतर हो रही है. आधुनिक मोबाइल का बैटरी बैकअप बहुत बढ़िया होता है, परन्तु कभी कभी ये बैटरी बैकअप काफी नहीं होता। जब हम हैवी गेम्स खेलते है या फिर एप्लीकेशन इस्तेमाल करते है तब बैटरी बड़ी तेजी से खाली होती है. जब हम घर से बाहर होते हो या फिर घूमने जाते हो तब पावर बैंक बड़ी काम की चीज़ होती है.

पावर बैंक क्या है?

पावर बैंक एक उपकरण है, जो बिजली को बैटरी के अंदर संग्रहित करता है. पावर बैंक पोर्टेबल और वजन में हल्की होती है, इसी वजह से किसी भी जगह और किसी भी समय अपने साथ बड़ी आसानी से ले जा सकते है. यूएसबी चार्जर की मदद से हम पावर बैंक को चार्ज कर सकते है और इसका इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्ज करने के लिए होता है.

हमें पावर बैंक की जरूरत क्यों होती है?

आज के समय में पावर बैंक बहुत ही प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है, जो आपके गैजेट्स को किसी भी समय चार्ज रखता है. वे पोर्टेबल और वजन में हल्के होते है. ये आपको बाजार में बड़ी आसानी से किफायती दाम में मिल जाते है. लंबी दूरी की यात्रा के समय ये बहुत काम आती है. ये न केवल मोबाइल फ़ोन को चार्ज करती है, बल्कि लैपटॉप, टैबलेट, कैमरा, हैडफ़ोन जैसे गैजेट्स को भी चार्ज कराती है. कुछ पावर बैंक में टॉर्च की भी सुविधा होती है, जो आपातकालीन स्थिति में काम आती है. आप यूएसबी एलईडी लाइट,यूएसबी फैन जैसे गैजेट्स को भी इसके साथ इस्तेमाल कर सकते हो. बहुत सारे पावर बैंक में एक से ज्यादा यूएसबी पोर्ट होते है, इसी वजह से आप एक ही समय में कई उपकरणों को चार्ज कर सकते हो. यही कारण है की आपको एक पावर बैंक खरीदनी चाहिए।

नया पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें ये बातें

  1. क्षमता और रूपांतरण दर
  2. कार्यक्षमता
  3. चार्जिंग
  4. सुरक्षा
  5. आउटपुट पोर्ट और एलईडी इंडिकेटर
  6. ब्रांड
  7. उपयोगिता
क्षमता और रूपांतरण दर

आपको बाजार में अलग अलग प्रकार और क्षमता की पावर बैंक मिल जाएगी। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पसंद कर सकते हो. ज्यादा क्षमता वाले पावर बैंक बहुत भारी होते है यदि आपको ट्रेवल करते समय इस्तेमाल करना है तो आप काम वजन वाली चुन सकते हो.
रूपांतरण दर और कार्यक्षमता की संकल्पना के बारे में आपको मालूम होना चाहिए। जब हम पावर बैंक की मदद से कोई भी गैजेट चार्ज करते हो उसी समय कुछ ऊर्जा की हानि होती है. उदाहरण, यदि आप 10000 mAh क्षमता का नया पावर बैंक खरीदते है, तो यह आपको 8000 mAh के आसपास आउटपुट देगा, इसका कारण ये है की गैजेट चार्जिंग करते वक़्त कुछ ऊर्जा की हानि होती है. इसे रूपांतरण दर क्षमता कहा जाता है और ऊपर दिए गए उदाहरण का रूपांतरण दर 80% है. यह एक उदाहरण था. क्षमता और रूपांतरण दर पावर बैंक का प्रकार और उसे बनाने वाली कंपनी पर निर्भर होता है.

कार्यक्षमता

जब ग्राहक नई पावर बैंक खरीदते है, तब ये जानकर निराश हो जाते है की उनकी नई पावर बैंक पूरी कार्यक्षमता नहीं दे रही, लेकिन ये चिंता की बात नहीं है, पहले 8 से 10 बार चार्ज और डिस्चार्ज के बाद आपको पूरी कार्यक्षमता देने लगती है.
हर एक बैटरी का जीवनकाल होता है. जैसे ही बैटरी पुरानी होने लगती है वैसे इसकी कार्यक्षमता कम होने लगती है.

चार्जिंग

जब आपकी पावर बैंक ही धीरे धीरे चार्ज हो रही है तो क्या फायदा, पॉवरबैंक का फ़ास्ट चार्ज होना जरुरी है. फ़ास्ट चार्जिंग के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर नई पावर बैंक के साथ चार्जर नहीं आता, तो आपको ये ध्यान रखना है की चार्जिंग करने के लिए चार्जर और यूएसबी केबल इस्तेमाल करने वाले हो वो फ़ास्ट चार्जिंग के लिए कार्यक्षम हो. हमेशा चार्जिंग के लिए ब्रांडेड यूएसबी केबल और चार्जर का इस्तेमाल करें.

सुरक्षा

आप जिस पावर बैंक को खरीदने जा रहे हो उसमें ओवर चार्जिंग, ओवर वोल्टेज, शार्ट सर्किट,ज्यादा तापमान से बचने की सुविधा होनी चाहिए। क्योंकि ओवर चार्जिंग और ओवर वोल्टेज से बैटरी जल्दी ख़राब हो सकती है, शार्ट सर्किटऔर ज्यादा तापमान के वजह से आग लग सकती है और विस्फोट भी हो सकता है. आप अपनी जेब में या बैग में बहुत अधिक क्षमता वाली बैटरी रखते हो, अगर आपके पावर बैंक में सुरक्षा की सुविधा दे रखी है, तो इसका मतलब है कि आप इसे सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकते हो और अपने मोबाइल फ़ोन और गैजेट को भी सुरक्षित रखते हो.

आउटपुट पोर्ट और इंडिकेटर

बहुत सारी पावर बैंक में 2 से ज्यादा आउटपुट पोर्ट होते है. जब आपको एक ही समय में एक से ज्यादा गैजेट चार्ज करना है तो ये एकाधिक पोर्ट बहुत उपयोगी होते है. पावर बैंक में एलईडी इंडिकेटर का होना भी जरुरी होता है, इसकी मदद से हमें ये पता चलता है की बैटरी चार्ज हो रही है क्या? कितनी बैटरी बची है? कुछ पावर बैंक में डिस्प्ले होता है, डिस्प्ले की मदद से हमें बैटरी की स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है.

ब्रांड

पावर बैंक हमेशा फेमस ब्रांड की ही ख़रीदे। बिना ब्रांड की ना ख़रीदे क्योंकि उसकी बैटरी की क्वालिटी बेकार होती है और बहुत ख़राब काम करती है.

उपयोगिता

बहुत सारी पावर बैंक में एलईडी टॉर्च, ब्लूटूथ स्पीकर, एफएम रेडियो की सुविधा होती है. ये सुविधा आप जब घूमने जाते हो तभी बहुत काम आती है.